BSTC क्या है? । BSTC Full Form । All Details

BSTC क्या है? । BSTC Full Form । All Details: वह विद्यार्थी जो टीचिंग लाइन में अपना करियर बनाना चाहते हैं उन सभी ने कभी न कभी बीएसटीसी का नाम जरूर सुना होगा। विद्यार्थी बारहवीं पास करने के बाद अक्सर इसी कन्फ्यूज़न मे रहते है कि आगे क्या पढ़ाई या कोर्स किया जाए। अगर आपने भी बारहवीं कक्षा पास कर ली है तो आपके लिए यह एक बेहतरीन विकल्प साबित हो सकता है। हालाँकि इससे पहले आपको इससे सम्बंधित सभी प्रकार की छोटी व बड़ी जानकारी के बारे में पता होना काफी मत्वपूर्ण है। इस आर्टिकल में हम आपको बीएसटीसी क्या है?, BSTC का फुल फॉर्म और इससे जुडी सभी डिटेल्स के बारे में बताने जा रहे हैं।

अगर आपका मन भी टीचर बनने का है और आप बीएसटीसी से जुडी महत्वपूर्ण डिटेल्स जैसे बीएसटीसी कोर्स करने के लिए आवश्यक योग्यता, बीएसटीसी कोर्स में प्रवेश कैसे लेते है या बीएसटीसी कोर्स कैसे करे? आदि के बारे मन विस्तृत रूप से जानकारी पाना चाहते है। तो नीचे दी गयी जानकारी को ध्यान से पूरा पढ़ें। जिससे आपको इसके बारे में स्पष्ट रूप से पता चल सके।

BSTC क्या है? । BSTC Full Form । All Details

बी.एस.टी.सी एक कोर्स है जिसे विद्यार्थियों द्वारा 12वीं कक्षा उत्तीर्ण करने के बाद किया जाता है। वह विद्यार्थी जिसने यह कोर्स किया हुआ होता है वह राजस्थान सरकार के द्वारा जारी की जाने वाली थर्ड ग्रेड शिक्षक भर्ती के लिए आवेदन कर सकते है। इसके आलावा अगर BSTC करने वाला व्यक्ति अगर प्राइवेट जॉब भी करना चाहे तो उसे प्राइमरी स्कूल के शिक्षक बनने के लिए काफी ज्यादा मान्यता प्रायोरिटी दी जाती है। अगर आप उन विद्यार्थियों में से एक है जिनका सपना राजस्थान राज्य में सरकारी शिक्षक बनना है तो आपको बीएसटीसी से जुडी सभी चीजों के बारे में नॉलेज होनी काफी महत्वपूर्ण है। इस लेख में हम आपको B.S.T.C से सम्बन्धित सभी जानकारी जैसे राजस्थान बीएसटीसी क्या है ?, BSTC का फुल फॉर्म और यह कैसे करें? आदि शामिल है।

BSTC का फुल फॉर्म – BSTC Full Form

बीएसटीसी की फुल फॉर्म बेसिक स्कूल टीचिंग सर्टिफिकेट (Basic School Teaching Certificate) है। अगर हम बात करे इसके हिंदी उच्चारण की तो इसे हिंदी में बुनियादी विद्यालय शिक्षण प्रमाणपत्र कहा जाता है। इसके आलावा कुछ लोग इसे राजस्थान बेसिक स्कूल टीचिंग सर्टिफिकेट के नाम से भी जानते है।

BSTC Full Form Basic School Teaching Certificate
BSTC Full Form in Hindi बुनियादी विद्यालय शिक्षण प्रमाणपत्र

बीएसटीसी क्या है? – What is BSTC

बी.एस.टी.सी दो साल का कोर्स है। जिसे विद्यार्थियों द्वारा बारवीं कक्षा के बाद किया जाता है। राजस्थान सरकार के द्वारा प्रत्येक वर्ष बीएसटीसी में एडमिशन लेने के लिए एंट्रेंस परीक्षा का आयोजन किया जाता है। वह विद्यार्थी जो यह परीक्षा क्लियर करने में सफल होते है सिर्फ वही इस कोर्स को कर सकते है क्यूंकि सीधा बारहवीं कक्षा को पास करने से आपको इसमें डायरेक्ट एडमिशन नहीं मिलता है। बीएसटीसी एंट्रेंस एग्जाम आयोजन प्रारंभिक शिक्षा विभाग, राजस्थान, बीकानेर के द्वारा आयोजित की जाती है। यह BSTC कोर्स राजस्थान राज्य में काफी प्रसिद्ध है जिसमें दाखिला पाने के लिए हर साल काफी संख्या में विद्यार्थी इसकी परीक्षा में शामिल होते हैं।

B.S.T.C कोर्स में विद्यार्थियों को प्राइमरी कक्षा (1 से 5) तक के बच्चो को पढ़ाने की ट्रेनिंग दी जाती है अर्थात उन्हें प्राइमरी शिक्षक बनने के लिए प्रशिक्षित किया जाता है। आप अपने पसंदीदा सब्जेक्ट में बीएसटीसी का कोर्स कर सकते हैं।

बोर्ड का नाम Preliminary Education Department, Bikaner
कोर्स का नाम Rajasthan Basic School Teaching Courses
(BSTC)
ऑफिसियल वेबसाइट www.predeled.com

Rajasthan BSTC Eligibility – बीएसटीसी के लिए आवश्यक योग्यता

वह विद्यार्थी जो बीएसटीसी कोर्स को करना चाहते हैं उनकी 28 साल से अधिक नहीं होनी चाहिए। अगर आवश्यक योग्यता की बात करें तो उम्मीदवार का किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से बारहवीं कक्षा पास होना अनिवार्य है। हालाँकि इसी के साथ आपको इस कोर्स में प्रवेश पाने के लिए आपके बारहवीं कक्षा में सामान्य वर्ग के विद्यार्थियों के मिनिमम 50% अंक और एससी, एसटी और ओबीसी वर्ग के विद्यार्थियों के मिनिमम 45% अंक होने अनिवार्य है। अंतिम वर्ष के विद्यार्थी भी इसकी एंट्रेंस परीक्षा के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

बीएसटीसी कैसे करें?

बी.एस.टी.सी करने के लिए उम्मीदवार का 12th पास होना जरुरी होता है लेकिन आपको सिर्फ बारहवीं कर लेने से इसमें सीधे प्रवेश नहीं मिलता है। BSTC में एडमिशन पाने के लिए विद्यार्थी को सबसे पहले इसके लिए आयोजित किये जाने वाले एंट्रेंस एग्जाम को क्लियर करना होता है। जिसके बाद कॉउंसलिंग की जाती है और फिर मेरिट के आधार पर विद्यार्थियों को कॉलेज अलॉट किया जाता है।

BSTC Entrance परीक्षा का आयोजन हर साल मई के महीने में किया जाता है। यानी किसी भी विद्यार्थी के पास बाहरवीं की परीक्षाएं देने के बाद इसकी प्रवेश परीक्षा की तैयारी करने का काफी समय होता है। जिसमें वह इसकी बेहतरीन तैयारी करके अच्छे अंक प्राप्त करके फर्स्ट कॉउंसलिंग लिस्ट में अपना नाम लाकर बीएसटीसी में एडमिशन ले सकते हैं।

Job After BSTC – बीएसटीसी करने के बाद नौकरी

यह कोर्स पूरा करने के बाद आप प्राइवेट सेक्टर में तो आप 1 से लेकर कक्षा 5 तक के बच्चों को आप पढ़ा सकते हैं। आप यह 2 साल का कोर्स कम्पलीट करने के बाद थर्ड ग्रेड सरकारी टीचर भर्ती के लिए आवेदन के योग्य हो जाते हैं। इसके आलावा आप सरकारी टीचर बनने के लिए आपको राजस्थान सरकार द्वारा आयोजित की जाने वाली थर्ड ग्रेड परीक्षा को पास करना होता है। जिसे पास करने के बाद आपका सिलेक्शन टीचर के पद लिए किया जाता है।

BSTC FAQ’s

Q.1. बीएसटीसी पास करने के बाद जॉब कैसे मिलती है?
Ans. दो साल के कोर्स को पूरा करने के बाद विद्यार्थी सरकारी थर्ड ग्रेड टीचर भर्ती के लिए अप्लाई करने के योग्य हो जाते है।
Q.2. बी.एस.टी.सी कितने साल की होती है?
Ans. यह कोर्स 2 साल का होता है। जिसे इंटरमीडिएट की कक्षा पास करने के बाद करके इसकी प्रवेश परीक्षा को पास करने बाद कर सकते है।
Q.3. बीएसटीसी के लिए उम्र कितनी चाहिए?
Ans. इसके लिए विद्यार्थी की उम्र 28 साल से अधिक नहीं होनी चाहिए।

Final Words

ऊपर दिए गए आर्टिकल में आपको BSTC से सम्बंधित सभी डिटेल्स दी गयी है। हम आशा करते है कि यह जानकारी आपको अच्छी लगी होगी और आप यह आपके लिए उपयोगी रही होगी। अगर आपका इससे जुड़ा कोई अन्य सवाल है तो आप कमेंट के माध्यम से बेझिजक हमसे पूछ सकते हैं। हम जल्द ही आपको रिप्लाई देने का प्रयास करेंगे।

2 Comments

Add a Comment
  1. Sir meri age 06/07/1997 age he to kya me apply kr sakta hu

    1. Yes, you can apply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *