Rajasthan CET क्या है ? । RSMSSB CET की पूरी जानकारी

Rajasthan CET क्या है ? । RSMSSB CET की पूरी जानकारी: राजस्थान सरकार ने अपने राज्य में तृतीय श्रेणी पदों पर की जाने भर्तियों के लिए सीईटी परीक्षा आयोजित कराने की घोषणा की है। जिसमें राजस्थान अधीनस्थ एवं मंत्रालयिक सेवा चयन बोर्ड (RSMSSB) द्वारा आयोजित की जाने वाली विभिन्न भर्तियों को शामिल किया गया है। ऐसे कई उम्मीदवार है जिन्हे इस परीक्षा को लेकर कई तरह की कन्फूजन है। आज के आर्टिकल में हम आप आपको Rajasthan CET से सम्बंधित सभी प्रकार की जानकारी प्रदान करने वाले है जिससे आपको अपने सभी सवालों का जवाब बड़ी ही आसानी से मिल जायेगा।

सीईटी परीक्षा को तृतीय श्रेणी की गैर-तकनीकी भर्तियों के लिए अनिवार्य रूप से लागू कर दिया गया है। अगर आप राजस्थान राज्य में इन सभी भर्तियों के लिए एलिजिबल होना चाहते है या फिर इनकी मेंस परीक्षा में शामिल होना चाहते है तो आप सभी को इस परीक्षा से जुडी सभी जानकारी का पता होना काफी महत्वपूर्ण है।

Rajasthan CET क्या है ? । RSMSSB CET की पूरी जानकारी

आज के समय में सरकारी नौकरी को पाने के लिए कॉम्पिटिशन काफी बढ़ता ही जा रहा है जिसके लिए कई परीक्षाओं का आयोजन किया जाता है। अगर राजस्थान राज्य की बात की जाए तो पहले थर्ड ग्रेड के गैर-तकनीकी पदों के लिए भी कई परीक्षाओं का आयोजन किया जाता था जिससे राज्य में सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे सभी उम्मीदवारों को बार-2 प्रिलिम्स की परीक्षाओं में शामिल होना पड़ता था जिससे उनके समय की भी काफी बर्बादी होती थी। उम्मीदवारों को बार-बार परीक्षा में शामिल न होना पड़े इसीलिए अब सरकार ने इसके लिए एक ही कॉमन टेस्ट आयोजित कराने का निर्णय लिया है। जिसके बारे में आप सभी को पता होना काफी ज्यादा आवश्यक है।

इस आर्टिकल में हम Rajasthan CET Exam की सभी डिटेल्स को आपके साथ शेयर कर रहे है। जहाँ आपको राजस्थान सीईटी परीक्षा, इसके अंतर्गत आने वाली भर्तियों के साथ कई चीज़ों के बारे में आपको बताया गया है।

राजस्थान सीईटी से सम्बंधित जानकारी
Rajasthan CET Syllabus 2022 – राजस्थान सीईटी सिलेबस और एग्जाम पैटर्न
Rajasthan CET Exam Date 2022 – राजस्थान सीईटी एग्जाम कब होगा
Rajasthan CET Admit Card 2022 – RSMSSB सीईटी एडमिट कार्ड डाउनलोड करें

Rajasthan CET Full Form – राजस्थान सीईटी का फुल फॉर्म क्या है?

राजस्थान CET की फुल फॉर्म राजस्थान कॉमन एलिजिबिलिटी टेस्ट (Common Eligibility Test) है। जिसे हिंदी भाषा में सामान्य पात्रता परीक्षा कहा जाता है। इसके आलावा इसे RSMSSB CET के नाम से भी जाना जाता है।

What is Rajasthan CET – राजस्थान सीईटी क्या है ?

राजस्थान राज्य में अब राजस्थान अधीनस्थ एवं मंत्रालयिक सेवा चयन बोर्ड के द्वारा आयोजित की जाने सभी थर्ड ग्रेड की नॉन-टेक्निकल भर्तियों के लिए सीईटी परीक्षा को अनिवार्य कर दिया गया है। जिसका मुख्य उद्देश्य थर्ड ग्रेड पर की जाने भर्तियों के लिए एक ही प्रारंभिक परीक्षा को आयोजित करना है। अगर आप इस परीक्षा को क्लियर नहीं करते है तो आप इस भर्तियों के लिए एलिजिबल नहीं माने जायेंगे। पहले के समय में राजस्थान राज्य में तृतीय श्रेणी के पदों में शामिल होने के लिए उम्मीदवारों को बार-बार प्रिलिम्स की परीक्षा से गुजरना पड़ता था लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। क्यूंकि अब इन सभी भर्तियों के लिए राजस्थान कॉमन एलिजिबिलिटी टेस्ट आयोजित किया जायेगा। यह परीक्षा दो स्तरों (Senior Secondary और Graduation level) पर आयोजित की जाती है।

यह परीक्षा उन सभी उम्मीदवारों के लिए बहुत महत्व रखती है जो राज्य की तृतीय श्रेणी के थर्ड ग्रेड के नॉन-टेक्निकल पदों के लिए आवेदन दर्ज करना चाहते है। क्यूंकि जो उम्मीदवार Rajasthan CET परीक्षा को पास करने में असफल होंगे, उन सभी को मुख्य परीक्षा यानी मेंस परीक्षा में शामिल नहीं किया जायेगा।

विभाग राजस्थान अधीनस्थ एवं मंत्रालयिक सेवा चयन बोर्ड (RSMSSB)
परीक्षा का नाम Rajasthan CET
राज्य राजस्थान
परीक्षा के प्रकार 12th Level

Graduation Level

वैलिडिटी  1 वर्ष
ऑफिसियल वेबसाइट rsmssb.rajasthan.gov.in

Rajasthan CET Exam Eligibility – राजस्थान सीईटी के लिए आवश्यक योग्यता

यह परीक्षा दो स्तरों (12वीं और ग्रेजुएशन) पर आयोजित की जाती है। वह उम्मीदवार जो बारहवीं स्तर की परीक्षा में शामिल होना चाहते है उनका किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से इंटरमीडिएट पास होना अनिवार्य होगा, और जो उम्मीदवार ग्रेजुएशन स्तर के लिए आयोजित की जाने वाली परीक्षा में शामिल होना चाहते है उनके पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से ग्रेजुएशन डिग्री होनी आवश्यक है। वह उम्मीदवार जिनकी आयु 18 से 40 वर्ष के बीच है वह इसके लिए आवेदन कर सकते है।

Rajasthan CET Validity

राजस्थान सीईटी परीक्षा में किया गया स्कोर 1 साल के लिए मान्य होगा। यानी जो उम्मीदवार इस परीक्षा को पास करेगा उसे एक वर्ष के दौरान बार-2 प्रिलिम्स परीक्षा को नहीं देना पड़ेगा। यानी आपको RSMSSB विभाग के द्वारा तृतीय श्रेणी के गैर-तकनीकी पदों के लिए उस एक साल में कई बार प्री परीक्षा देने की आवश्यकता नहीं होगी।

How many attempts of Rajasthan CET are there?

उम्मीदवारों के लिए राजस्थान सीईटी परीक्षा के अधिकतम प्रयासों (Attempts) के लिए कोई लिमिट नहीं रखी है। जिसका मतलब है कि आप जब तक इस परीक्षा के लिए आवश्यक उपयोगिता को पूरा करते है उतनी बार आप इसके लिए अप्लाई कर सकते है।

Rajasthan CET के अन्दर आने वाले एग्जाम लिस्ट – Exams under Rajasthan CET

राजस्थान कॉमन एलिजिबिलिटी टेस्ट (CET) को दो भागों (12वीं और ग्रेजुएशन लेवल) में आयोजित किया जाता है। जिसमें 12वीं और ग्रेजुएशन की योग्यता वाले थर्ड ग्रेड के विभिन्न पद शामिल है। यहाँ आपको इस परीक्षा के अंतर्गत आने वाले सभी पदों और परीक्षाओं की विस्तृत जानकारी दी गयी है।

सीनियर सेकंडरी या 12 वीं की कुल सात भर्तियों को सीईटी परीक्षा में शामिल किया गया है जिसकी जांच आप यहाँ दी गयी टेबल से कर सकते है।

क्रम संख्या सेवा का नाम पदों का नाम
1. राजस्थान वन अधीनस्थ सेवा वनपाल
2. राजस्थान अल्पसंख्यक मामलात अधीनस्थ सेवा छात्रावास अधीक्षक
3. राजस्थान सचिवालय लिपिक वर्गीय सेवा लिपिक ग्रेड- 2nd
4. राजस्थान अधीनस्थ कार्यालय लिपिक वर्गीय सेवा कनिष्ठ सहायक
5. राजस्थान लोक सेवा आयोग लिपिक वर्गीय सेवा लिपिक ग्रेड- 2nd
6. राजस्थान आबकारी अधीनस्थ सेवा (निवारण शाखा) जमादार ग्रेड 2nd
7. राजस्थान पुलिस अधीनस्थ सेवा कॉन्स्टेबल

स्नातक या ग्रेजुएशन की आठ भर्तियों पर सीईटी परीक्षा लागू जाएगी जिसकी जानकारी आपको इस तालिका में दी गयी है।

क्रम संख्या सेवा का नाम पदों का नाम
1. राजस्थान होमगार्ड अधीनस्थ सेवा प्लाटून कमांडर
2. राजस्थान अभियंत्रिकी अधीनस्थ सिंचाई सेवा जिलेदार, पटवारी
3. राजस्थान अधीनस्थ लेखा सेवा कनिष्ठ लेखाकार
4. राजस्थान राजस्व लेखा अधीनस्थ सेवा तहसील राजस्व लेखाकार
5. राजस्थान महिला अधिकारिता अधीनस्थ सेवा पर्यवेक्षक (महिला अधिकारिता)
6. राजस्थान एकीकृत बाल विकास अधिनस्थ सेवा पर्यवेक्षक
7. राजस्थान कारागार अधीनस्थ सेवा उप-जेलर
8. राजस्थान समाज कल्याण अधिनस्थ सेवा छात्रावास अधीक्षक ग्रेड 2nd

Final Words

ऊपर आपको राजस्थान सीईटी परीक्षा से जुडी सभी महत्वपूर्ण डिटेल्स दी गयी है। हम उम्मीद करते है इस जानकारी को प्राप्त करने के बाद आपको अपने सभी सवालों का जवाब मिल गया होगा। अगर अब भी आपके मन में कोई सवाल रह गया हो या आपको हमसे कुछ पूछना हो तो आप कमेंटबॉक्स में कमेंट करके हमसे पूछ सकते है। हम जल्द ही आपको रिप्लाई देने देंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *