RAS Full Form in Hindi । RAS क्या है? । पूरी जानकारी

RAS Full Form in Hindi । RAS क्या है? । पूरी जानकारी: हर व्यक्ति अपने जीवन में कामयाब होने का सपना देखता है जिसके लिए वह दिन रात एक कर देते है। इन्ही सपनों में से एक है आरएएस ऑफिसर बनना। लेकिन कहते है ना कि अगर आपको अपने सपने को हकीकत में बदलना है तो आपको अपने बनाये गए लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए कड़ी मेहनत के साथ-साथ उसकी पूरी जानकारी भी होनी चाहिए। अगर आप एक RAS अधिकारी बनना चाहते है तो आपको इससे जुडी छोटी व बड़ी सभी प्रकार की जानकारी होनी आवश्यक है। आज के इस आर्टिकल में हम आपको RAS क्या है, RAS का फुल फॉर्म और इससे जुडी सभी प्रकार की जानकारी प्रदान कर रहे है।

RAS Full Form in Hindi । RAS क्या है? । पूरी जानकारी

प्रत्येक राज्य की अपनी एक प्रशासनिक सेवा होती है ऐसे ही आरएएस राजस्थान राज्य की प्रशासनिक सेवा होती है। एक आरएएस ऑफिसर को समाज में बहुत इज्जत दी जाती है। वैसे तो आरएएस अधिकारी बनने का सपना कई लोग देखते है लेकिन कुछ ही लोग ऐसे होते है जो अपने इस सपने को हकीकत में बदल पाते है। कई लोग ऐसे भी होते है जिन्होंने आरएएस का नाम सुना होता है लेकिन उन्हें इसके विषय में कुछ ज्यादा खास जानकारी नहीं होती है। जिस वजह से वह इसे लेकर काफी Confusion में रहते है।

RAS अधिकारी के पद पर चयन के लिए राजस्थान लोक सेवा आयोग (RPSC) के द्वारा आरएएस परीक्षा का आयोजन किया जाता है। अगर आप वह उम्मीदवार है जो आरएएस अधिकारी बनना चाहते है तो आपको सबसे पहले इसके बारे में सभी जानकारी होना जरुरी है। जिसके लिए इस लेख में आपको RAS Kya Hai, RAS Full Form in Hindi एवं अन्य महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान की गयी है।

आरएएस का फुल फॉर्म – RAS Full Form

आरएएस की फुल फॉर्म राजस्थान एडमिनिस्ट्रेटिव सर्विस (Rajasthan Administrative Service) है। अगर बात की जाए इसकी हिंदी फुल फॉर्म की तो हिंदी भाषा में इसे राजस्थान प्रशासनिक सेवा कहा जाता है। इसकी फुल फॉर्म से जुडी जानकारी प्राप्त करने के आलावा आपको अन्य चीज़ों के बारे में भी पता होना चाहिए। जिसकी जानकारी आपको नीचे प्रदान की गयी है।

RAS Full Form in English Rajasthan Administrative Service
RAS Full Form in Hindi राजस्थान प्रशासनिक सेवा

RAS क्या है? – What is RAS

आरएएस राजस्थान लोक सेवा आयोग के द्वारा आयोजित की जाने वाली राज्य स्तर की सिविल सेवा परीक्षा है। राजस्थान एडमिनिस्ट्रेटिव सर्विस (आरएएस) की पोस्ट आईएएस (IAS) के बाद दूसरी सबसे बड़ी पोस्ट होती है। एक आरएएस ऑफिसर की पोस्ट बहुत सम्माननीय (respected) पोस्ट्स में से एक है।

यह राज्य का सबसे बड़ा प्रशानिक अधिकारी (administrative officer) होता है। आरएएस स्टेट लेवल की सबसे बड़ी और शक्तिशाली पोस्ट है। इस पद पर कार्य करने वाले अधिकारी को सरकार के द्वारा राजस्व प्रशासन का संचालन करने व राज्य में क़ानून व्यवस्था बनाये रखने जैसी कई जिम्मेदारियाँ दी जाती है। आरएएस के पद पर चयन के लिए RPSC RAS परीक्षा का आयोजन किया जाता है। जिसका आयोजन राजस्थान लोक सेवा आयोग (RPSC) द्वारा किया जाता है।

आरएएस अधिकारी की HCM राजस्थान राज्य लोक प्रशासन संस्थान में दो साल ट्रेनिंग होती है। आरएएस सेवा के लिए कैडर को नियंत्रित करने का अधिकार कार्मिक विभाग (Department of Personnel), राजस्थान सरकार (Government of Rajasthan) का है।

RAS Kaise Bane – आरएएस कैसे बनें?

राजस्थान प्रशासनिक सेवा (आरएएस) अधिकारी बनने के लिए आपको राजस्थान लोक सेवा आयोग के द्वारा आयोजित की जाने वाली आरएएस परीक्षा को उत्तीर्ण करना होगा। अगर आपकी आयु 21 से 35 वर्ष के बीच है और अपने अपनी ग्रेजुएशन की डिग्री पास कर ली है तो आप यह इस परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते है।

आरएएस बनने के लिए चयन प्रक्रिया

आरएएस के पद की चयन प्रक्रिया के लिए तीन चरण होते है। जिसमें सबसे पहले उम्मीदवार को इसकी प्रिलिम्स (Prelimes) की परीक्षा को पास करना होता है। जिसके बाद उन्हें मेंस (Mains) की परीक्षा के लिए बुलाया जाता है। प्रीलिम्स और मुख्य परीक्षा दोनों में उत्तीर्ण होने वाले उम्मीदवारों को इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है। वह उम्मीदवार जो इन सभी चरणों को पास कर लेते है उन सभी को अंत में डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए बुलाया जाता है। अंत में राजस्थान लोक सेवा आयोग के द्वारा मेरिट लिस्ट जारी की जाती है जिसमें शामिल उम्मीदवारों का आरएएस अधिकारी के पद पर सिलेक्शन किया जाता है। यहाँ आपको आरएएस की चयन प्रक्रिया में शामिल सभी चरणों के बारे में विस्तृत जानकारी दी गयी है।

प्रारंभिक परीक्षा (Preliminary Exam)

जिन उम्मीदवारों ने आरएएस पद के लिए अप्लाई किया है उन्हें सबसे पहले प्रारंभिक परीक्षा (Preliminary) से गुजरना होगा। यह परीक्षा 200 अंकों की होती है जिसमें शामिल सभी प्रश्न ऑब्जेक्टिव टाइप के होते है। परीक्षा की समय अवधि 3 घंटे है। यह एक क्वालीफाईंग नेचर का पेपर होता है जिसे पास करना जरुरी होता है।

मुख्य परीक्षा (Main Exam)

वह उम्मीदवार जो प्रारंभिक परीक्षा को क्वालीफाई करेंगे उन सभी को मुख्य परीक्षा यानी मेंस की परीक्षा के लिए बुलाया जायेगा। यह एक डिस्क्रिप्टिव टाइप परीक्षा है। जिसमें कुल 4 पेपर होते है। प्रत्येक पेपर 200 अंकों का होता है। मेंस की परीक्षा को पूरा करने के लिए परीक्षा अवधि 3 घंटे है।

Interview

जो उम्मीदवार आरएएस (RAS) की मुख्य परीक्षा के बाद शॉर्टलिस्ट किये जाते है उन्हें चयन प्रक्रिया के अंतिम चरण यानी इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है। जिसके लिए 100 एक निर्धारित किये गए है। जिसमें उम्मीदवार से सामान्य ज्ञान, लॉजिकल एवं सामयिक घटना आदि विषयों से सम्बंधित प्रश्न पूछे जाते है। उम्मीदवार के इंटरव्यू में किये गए प्रदर्शन के आधार पर उन्हें मार्क्स दिए जाते है।

अंत में आयोग एक फाइनल मेरिट लिस्ट जारी करता है जिसके आधार पर उम्मीदवार का सिलेक्शन किया जाता है। जिन उम्मीदवारों का नाम अंतिम मेरिट लिस्ट में होता है उन्हें उनकी रैंक के आधार पर आरएएस के विभिन्न पदों पर चयनित किया जाता है।

How to Prepare for RAS EXAM

उम्मीदवारों राजस्थान प्रशासनिक सेवा परीक्षा की तैयारी करते इस बात को लेकर कन्फूजन में रहते है कि आरएएस परीक्षा की तैयारी कैसे करें और इसके लिए क्या स्ट्रेटेजी बनायें। यहाँ आपको आरएएस परीक्षा की तैयारी के लिए कुछ बहुमूल्य टिप्स दिए गए है जिन्हे फॉलो करके आप परीक्षा में बेहतर अंक प्राप्त कर सकते है।

  1. आरएएस परीक्षा की तैयारी शुरू करने के से पहले आप परीक्षा के सिलेबस और एग्जाम पैटर्न को अच्छी तरह से जान लें।
  2. स्टडी के लिए एक अनुशासित टाइम टेबल बनायें और उसके अनुसार रोज पढ़ाई करें। इससे आप यह जान पाएंगे कि आपको कितने समय में कितने टॉपिक्स कवर करने है। इसके आलावा आपको पढ़ाई के प्रत्येक घण्टे में थोड़ा-2 ब्रेक लेते रहना चाहिए जिससे आप पढ़ते समय बोर न हों और आपकी एनर्जी बनी रहे।
  3. पिछले कुछ वर्षों के प्रश्नपत्रों को हल करें जिससे आपको परीक्षा के पैटर्न को समझने में भी मदद मिलेगी।
  4. परीक्षा में अच्छा प्रदर्शन करने के लिए आप नियमित रूप से मॉक टेस्ट को हल करते रहें, जिससे आपको अपनी तैयारी के लेवल और अपनी कमियों को जानने में मदद मिलेगी।
  5. निश्चित समय अवधि या टाइमर सेट करके प्रश्नों को हल करने का प्रयास करें। इससे आपके प्रश्न सॉल्व करने की स्पीड बढ़ेगी और आपको परीक्षा की समय अवधि के भीतर प्रश्नपत्र सॉल्व करने में मदद मिलेगी।
  6. परीक्षा की तैयारी के दौरान स्वस्थ रहें क्यूंकि आप तभी आप अच्छे से पढ़ाई करके परीक्षा में बेहतर प्रदर्शन कर पाएंगे।

Final Words

इस आर्टिकल में हमने आपको ऊपर की ओर RAS से जुडी जानकारी दी है। हमें उम्मीद है यह सभी जानकारी आपको अच्छी लगी होगी। अगर दिए गए लेख को पूर्ण रूप से पढ़ने के बाद भी आपके मन में इससे जुड़ा कोई अन्य सवाल रह हो। तो आप हमें कमेंट करके अपना सवाल पूछ सकते है। आपके द्वारा दिया गया रिस्पांस हमारी लिए बहुमूल्य है। हम जल्द से जल्द आपके सवाल का उत्तर देंगे। ऐसी ही महत्वपूर्ण जानकारी के लिए आप हमारी वेबसाइट पर विजिट कर सकते है।

Updated: September 1, 2022 — 12:57 pm

Leave a Reply

Your email address will not be published.