REET Eligibility Criteria 2022 – Qualification, Age Limit

REET Eligibility Criteria 2022 – Qualification, Age Limit: राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने रीट परीक्षा 2022 का नोटिफकेशन जारी कर दिया है। यह परीक्षा पास करना उन सभी उम्मीदवारों के लिए महत्वपूर्ण है जो प्राथमिक या उच्च प्राथमिक शिक्षक के पद पर शामिल होना चाहते है। अगर आप रीट परीक्षा में शामिल होना चाहते है तो आपको इसमें आवेदन करने से पहले रीट एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया की जानकारी होनी काफी आवश्यक है। जिसमें रीत परीक्षा के लिए अप्लाई करने के लिए आवश्यक आयु सीमा, शैक्षिक योग्यता आदि की डिटेल्स शामिल है। इस आर्टिकल में आपको REET Eligibility Criteria 2022 के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान की गयी है। जो उम्मीदवार इस एलिजिबिलिटी को पूरा करना है सिर्फ वह उम्मीदवार ही रीट परीक्षा के लिए आवेदन प्रस्तुत कर सकता है। इसीलिए यह जरुरी है कि आपको इससे जुडी हर तरह की जानकारी हो।

यह भी देखें: REET Syllabus 2022 in Hindi: Level 1 & 2 Exam

REET Eligibility Criteria 2022 – Qualification, Age Limit

वह अभ्यार्थी जो रीट परीक्षा के लिए आवेदन करने को लेकर इच्छुक है। उन सभी के लिए सबसे पहले यह जरुरी है कि वह REET Eligibility Criteria 2022 के बारे हर तरह की जानकारी प्राप्त करें। रीट के एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया में आयु सीमा, शिक्षा योग्यता और न्यूनतम योग्यता अंक शामिल हैं जिसकी जांच करनी आपके लिए आवश्यक है यदि आप रीट परीक्षा के लिए अप्लाई करना चाहते है। रीट परीक्षा के लिए एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया राजस्थान माध्यमिक बोर्ड के द्वारा तय किया जाता है। इस लेख में नीचे की ओर आपको REET Eligibility Criteria in Hindi से सम्बंधित सभी डिटेल्स प्रदान की गयी है। रीट परीक्षा के लिए केवल वही उम्मीदवार आवेदन कर सकते है जो इसके लिए आवश्यक सभी योग्यताओं को पूरा करेंगे। इसके आलावा वह उम्मीदवार जो इस पात्रता मानदंड को पूरा नहीं कर पाएंगे वह इसमें अप्लाई करने के लिए एलिजिबल नहीं होंगे।

REET Educational Qualification

बोर्ड ने रीट परीक्षा में अप्लाई करने वाले उम्मीदवारों के लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता निर्धारित की है जिसे पूरा करना सभी उम्मीदवारों के लिए जरुरी है। रीट परीक्षा के लिए लेवल 1 (प्राथमिक शिक्षक के लिए) और लेवल 2 (उच्च प्राथमिक शिक्षक के लिए) दोनों के लिए आवश्यक न्यूनतम शैक्षिक योग्यता अलग-अलग है। यहाँ नीचे आपको दोनों लेवल के लिए जरुरी शैक्षिक योग्यता की पूरी जानकारी प्रदान की गयी है। जिसके माध्यम से आप रीट परीक्षा के लेवल 1 और लेवल 2 के लिए आवश्यक शैक्षिक योग्यता की जाँच कर सकते है।

यहाँ नीचे कि ओर आपको रीट लेवल 1 और लेवल 2 परीक्षा के लिए तय की गयी मिनिमम शैक्षिक योग्यता से जुडी डिटेल्स दी गयी है। आप जिस भी लेवल की परीक्षा के लिए आवेदन करना चाहते है उसके अनुसार उसकी न्यूनतम शैक्षिक योग्यता को देख सकते है।

REET Educational Qualification for Level 1

रीट लेवल 1 की परीक्षा में शामिल होने के लिए उम्मीदवार के पास न्यूनतम शैक्षिक योग्यता होनी चाहिए। जिसकी जांच आप यहाँ से कर सकते है।

  1. सीनियर सेकेंडरी या इसके समकक्ष 50% अंकों के साथ और 2 वर्षीय एलीमेंट्री एजुकेशन में डिप्लोमा ((चाहे किसी भी नाम से जाना जाता हो) अंतिम वर्ष में या उत्तीर्ण होना चाहिए। या
  2. कम से कम 50% अंकों के साथ ग्रेजुएशन या ग्रेजुएशन के पहले वर्ष में उत्तीर्ण या उपस्थित होना चाहिए। या
  3. कम से कम 45% अंकों के साथ सीनियर सेकेंडरी (या इसके समकक्ष) और एनसीटीई (मान्यता मानदंड और प्रक्रिया), विनियमन (Regulations), 2002 के अनुसार प्रारंभिक शिक्षा में 2 वर्ष का डिप्लोमा (जिस भी नाम से जाना जाता है) के अंतिम वर्ष में उत्तीर्ण होना चाहिए। या
  4. सीनियर सेकेंडरी (या इसके समकक्ष) कम से कम 50% अंकों के साथ और 4 वर्षीय बैचलर ऑफ एलीमेंट्री एजुकेशन (B.El.Ed) के अंतिम वर्ष में या उत्तीर्ण होना चाहिए। या
  5. Senior Secondary या इसके समकक्ष कम से कम 50% अंकों के साथ और 2 वर्षीय डिप्लोमा इन एजुकेशन (Special Education) के अंतिम वर्ष में या उत्तीर्ण होना चाहिए। या
  6. ग्रेजुएशन एवं प्रारंभिक शिक्षा में दो वर्षीय डिप्लोमा (चाहे किसी भी नाम से जाना जाता हो) के अंतिम वर्ष में या उत्तीर्ण होना चाहिए।

REET Educational Qualification for Level 2

वह उम्मीदवार जो रीट लेवल 2 की परीक्षा के लिए आवेदन करना चाहते है उनके यहाँ दी गयी निम्नलिखित न्यूनतम शैक्षिक योग्यता होनी चाहिए।

  1. ग्रेजुएशन एवं प्रारंभिक शिक्षा में 2 वर्षीय डिप्लोमा (चाहे किसी भी नाम से जाना जाता हो) के अंतिम वर्ष में या उत्तीर्ण होना चाहिए। या
  2. कम से कम 50% अंकों के साथ स्नातक एवं Bachelor of Education 1 वर्ष में उत्तीर्ण या उपस्थित होना चाहिए। या
  3. इस संबंध में समय-2 पर जारी एनसीटीई विनियमों द्वारा कम से कम 45% अंकों के साथ ग्रेजुएशन और 1 वर्षीय Bachelor of Education में उत्तीर्ण या उपस्थित होना। या
  4. सीनियर सेकेंडरी या इसके समकक्ष कम से कम 50% अंकों के साथ और 4 वर्षीय बैचलर इन एलीमेंट्री एजुकेशन (B.El.Ed) के अंतिम वर्ष में या उत्तीर्ण होना चाहिए। या
  5. कम से कम 50% अंकों के साथ सीनियर सेकेंडरी (या इसके समकक्ष) और 4-वर्षीय B.A/B.Sc.Ed या B.A.Ed/B.Sc.Ed के अंतिम वर्ष में या उत्तीर्ण हो। या
  6. कम से कम 50% अंकों के साथ ग्रेजुएशन और 1 वर्षीय बी.एड ((विशेष शिक्षा) में उत्तीर्ण या उपस्थित होना चाहिए। या
  7. ग्रेजुएशन और 2 वर्षीय बैचलर ऑफ एजुकेशन (चाहे किसी भी नाम से जाना जाता हो) के अंतिम वर्ष में या उत्तीर्ण हो।

REET Age Limit

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने रीट परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के लिए आयु सीमा निर्धारित की है। जिसके अनुसार आवेदन करने वाले उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए। यह आयु सीमा समान्य वर्ग के उम्मीदवारों के लिए है। वह उम्मीदवार जो रीट परीक्षा के आयु सीमा क्राइटेरिया नहीं करते है वह सभी परीक्षा में आवेदन करने के लिए एलिजिबल नहीं होंगे। यहाँ आपको रीट की परीक्षा में शामिल होने के लिए आवश्यक आयु सीमा जानकारी दी गयी है।

  • Minimum REET Age Limit Criteria: 18 years.
  • Maximum REET Age Limit Criteria: 40 years.

REET Age Relaxation

रीट में अनारक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को आयु सीमा में विशेष छूट प्रदान की गयी है। जिसकी जान्छ आप यहाँ दी गयी टेबल के माध्यम से कर सकते है।

Category Age limit
General 40 years
SC/ST/OBC Relaxation of 10 years
Male EWS Relaxation of 5 years
Female EWS Relaxation of 10 years

REET Eligibility Criteria: FAQs

Q.1. रीट परीक्षा के लिए न्यूनतम आयु सीमा और अधिकतम आयु सीमा क्या है?
Ans. रीट 2022 के लिए आवेदन करने के लिए न्यूनतम आयु सीमा 18 और अधिकतम आयु सीमा 40 वर्ष है। अनारक्षित श्रेणी में शामिल उम्मीदवारों को आयु सीमा में छूट दी गयी है जिसकी पूरी जानकारी आपको इस आर्टिकल में दी गयी है।
Q.2. रीट लेवल 1 परीक्षा के लिए आवश्यक योग्यताएं क्या हैं?
Ans. रीट लेवल 1 परीक्षा में बैठने के लिए उम्मीदवारों के पास कम से कम 50% अंकों सीनियर सेकेंडरी और प्रारंभिक शिक्षा में द्वितीय वर्ष के डिप्लोमा के अंतिम वर्ष में या उत्तीर्ण होना चाहिए।

ऊपर दी गयी REET Eligibility Criteria से जुडी जानकारी आपके लिए उपयोगी रही होगी। अगर आप इस आर्टिकल से जुड़ा कोई भी अन्य सवाल पूछना चाहते है तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके हमें पूछ सकते है। हम जल्द आपके कमेंट का रिप्लाई देंगे।

Updated: August 22, 2022 — 11:38 am

Leave a Reply

Your email address will not be published.