REET क्या है? । REET Full Form । All Details

REET क्या है? । REET Full Form । All Details: राजस्थान सरकार के द्वारा थर्ड ग्रेड टीचर के पदों पर भर्ती के लिए रीट परीक्षा को अनिवार्य कर दिया गया है। रीट परीक्षा का आयोजन राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के द्वारा किया जाता है। REET परीक्षा दो स्तरों (लेवल 1 और लेवल 2) पर आयोजित की जाती है। वह उम्मीदवार जो टीचिंग की फील्ड में अपना करियर बनाना चाहते है उन सभी को रीट परीक्षा के बारे में सभी प्रकार की जानकारी होनी आवश्यक है।

वह उम्मीदवार जो रीट परीक्षा को क्वालीफाई करते है केवल वही उम्मीदवार थर्ड ग्रेड शिक्षक भर्ती में शामिल हो सकते है जबकि अन्य उम्मीदवार जो रीट को क्वालीफाई नहीं करते है वह थर्ड ग्रेड शिक्षक भर्ती परीक्षा में शामिल नहीं हो सकते है। इसीलिए इस आर्टिकल में हम आपको आप रीट क्या है, REET Full Form और इससे जुडी सभी प्रकार की जानकारी प्रदान कर रहे है। जिसे ध्यानपूर्वक पढ़ने के बाद आपको REET एग्जाम से जुडी कोई भी कन्फूजन नहीं रहेगी।

REET क्या है? । REET Full Form । All Details

माध्यमिक शिक्षा बोर्ड राजस्थान के द्वारा प्रत्येक वर्ष रीट परीक्षा का आयोजन किया जाता है। जिसमें उम्मीदवारों द्वारा प्रत्येक वर्ष बड़ी संख्या में आवेदन दर्ज किये जाते है। कई विद्यार्थी ऐसे भी होते है जो टीचिंग में अपना करियर तो बनाना चाहते है लेकिन उन्हें रीट परीक्षा के बारे में सही से जानकारी नहीं होती या फिर वह इसे लेकर कुछ कन्फ्यूजन में रहते है। इसीलिए यह महत्वपूर्ण है कि अगर आप एक शिक्षक बनना चाहते है तो आपको रीट के बारे में सभी प्रकार की जानकारी होनी चाहिए। इस आर्टिकल में हम आपको REET से जुडी सभी छोटी व बड़ी जानकारी प्रदान कर रहे है। जिसके माध्यम से आपको REET kya hai, REET का फुल फॉर्म आदि से जुड़े सभी सवालों का जवाब आपको मिल जायेगा।

REET अन्य से संबंधित जानकारी
REET Eligibility Criteria 2022 – Qualification, Age Limit
REET Syllabus 2022 in Hindi: Level 1 & 2 Exam
REET Exam Date 2022 – रीट एग्जाम कब है?
REET Admit Card 2022 – डाउनलोड REET एडमिट कार्ड
REET Result 2022 – रीट का रिजल्ट कब आएगा?
REET Cut Off 2022 – Level 1 & Level 2

REET Full Form – रीट का फुल फॉर्म

रीट की फुल फॉर्म राजस्थान एलिजिबिलिटी एग्जामिनेशन फॉर टीचर (Rajasthan Eligibility Examination for Teacher) है। जिसे हिंदी में राजस्थान शिक्षक पात्रता परीक्षा कहते है। रीट की परीक्षा राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (BSER) के द्वारा आयोजित की जाती है।

REET Full Form in English Rajasthan Eligibility Examination for Teacher
REET Full Form in Hindi राजस्थान शिक्षक पात्रता परीक्षा

REET क्या है? – What is REET Exam

रीट राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के द्वारा आयोजित की जाने वाली राजस्थान शिक्षक पात्रता परीक्षा है। जिसके माध्यम से दो अलग-अलग लेवल के लिए शिक्षकों की भर्ती की जाती है। रीट लेवल 1 परीक्षा प्राथमिक शिक्षक (Primary Teacher) और रीट लेवल 2 की परीक्षा उच्च प्राथमिक शिक्षक (Upper Primary Teacher) की भर्ती के लिए आयोजित की जाती है। रीट परीक्षा को पास करने वाले उम्मीदवार राजस्थान राज्य के स्कूलों और संस्थानों में कक्षा 1 से 5 और कक्षा 6 से 8 में शिक्षक के पद के लिए पात्र हो जाते है। जिसके बाद वह प्राथमिक शिक्षक और उच्च प्राथमिक शिक्षक के पदों पर होने वाली भर्ती में शामिल हो सकते है।

राजस्थान राज्य में तृतीय श्रेणी शिक्षक (Third Grade Teacher) के पदों के लिए आयोजित होने वाली भर्ती परीक्षा में शामिल होने के लिए उम्मीदवार का रीट परीक्षा को क्वालीफाई करना जरुरी है। वह उम्मीदवार जो रीट एग्जाम को क्वालीफाई करने में असफल होते है वह राजस्थान राज्य थर्ड ग्रेड टीचर भर्ती में शामिल नहीं हो सकते है। राजस्थान राज्य के उम्मीदवारों को प्राथमिकता देने के लिए रीट परीक्षा में शामिल प्रश्न अब राजस्थान से अधिक सम्बंधित होंगे। जिसका निश्चित रूप से राज्य के उम्मीदवारों फायदा मिलेगा। यह भी निर्धारित किया गया है कि रीट परीक्षा का स्कोर वर्तमान 70% के मुकाबले 90% वेटेज का गठन करेगा, जबकि शेष 10% का मूल्यांकन स्नातक या सीनियर माध्यमिक परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर किया जायेगा।

रीट की परीक्षा राजस्थान राज्य के थर्ड ग्रेड टीचर के पदों पर भर्ती के लिए की जाती है जिसे 2 श्रेणियों में विभाजित किया गया है: लेवल 1 और लेवल 2, जिसकी जानकारी आपको नीचे दी गयी है।

REET Level 1

रीट लेवल 1 की परीक्षा प्राथमिक शिक्षक (Primary Teacher) के पदों पर भर्ती की पात्रता लिए आयोजित की जाती है। प्राथमिक शिक्षक कक्षा 1 से 5 तक के बच्चों को पढ़ाते है। अगर आप लेवल 1 की परीक्षा को क्लियर कर लेते है तो आप प्राइमरी टीचर की भर्ती परीक्षा में शामिल होने के पात्र होंगे।

REET Level 2

रीट लेवल 2 की परीक्षा उच्च प्राथमिक शिक्षक भर्ती की पात्रता के लिए आयोजित की जाती है। जो शिक्षक कक्षा 6 से 8 तक के बच्चों को पढ़ाते है। जो उम्मीदवार लेवल 2 की रीट परीक्षा को क्वालीफाई करते है। वह उच्च प्राथमिक शिक्षक के पदों के लिए आयोजित की जाने वाली भर्ती परीक्षा में शामिल होने के पात्र होंगे।

रीट परीक्षा क्यों महत्वपूर्ण है? – Why REET Exam is Important?

राजस्थान सरकार ने तृतीय श्रेणी के शिक्षकों की भर्ती के लिए रीट की परीक्षा को अनिवार्य कर दिया है। इसीलिए अगर आप राजस्थान प्राइमरी और उच्च प्राइमरी शिक्षक के लिए आयोजित की जाने वाली भर्ती के लिए एलिजिबल होना चाहते है तो आपको इसके लिए रीट परीक्षा को पास करना होगा। तभी आप इसके लिए पात्र होंगे।

REET Certificate Validity

राजस्थान सरकार के द्वारा यह एलान किया गया है कि थर्ड ग्रेड शिक्षक के पदों के लिए आयोजित की जाने वाली राजस्थान शिक्षक पात्रता परीक्षा (REET) का रिजल्ट अब लाइफ टाइम के लिए वैलिड रहेगा। जिसके अनुसार अब रीट सर्टिफिकेट की वैलिडिटी जीवन भर के लिए मान्य रहेगी, यानी जो उम्मीदवार रीट परीक्षा में पास हो जायेगा उसे बार बार इस परीक्षा में शामिल होने की जरुरत नहीं होगी। पहले रीट की परीक्षा में किये गए स्कोर की वैलिडिटी 3 वर्ष की थी जिसके ख़त्म होने के बाद उम्मीदवारों को दोबारा से एग्जाम देना पड़ता था। लेकिन राजस्थान सरकार के इस फैसले के बाद रीट परीक्षा में प्राप्त किये गए अंक जीवन भर के लिए मान्य रहेंगे।

REET FAQs

Q.1. रीट का एग्जाम देने से क्या होता है?
Ans. यह एक पात्रता परीक्षा है। जो राजस्थान राज्य में तृतीय श्रेणी शिक्षक के पदों के लिए आयोजित की जाती है। यानी अगर आप थर्ड ग्रेड टीचर के पद पर शामिल होना चाहते है तो इसके लिए सबसे पहले आपको रीट परीक्षा को क्लियर करना होगा। रीट परीक्षा को क्वालीफाई करने वाले विद्यार्थियों को ही शिक्षक की भर्ती परीक्षा में शामिल किया जाता है।
Q.2. रीट परीक्षा मे कितने पेपर होते हैं?
Ans. रीट परीक्षा में दो पेपर होते हैं। जिसमें लेवल 1 और लेवल 2 की परीक्षा शामिल है। पेपर 1 (प्राइमरी लेवल) और पेपर 2 (उच्च प्राथमिक लेवल) है। रीट पेपर 1 उन उम्मीदवारों के लिए है जो कक्षा 1 से 5वीं तक को पढ़ाना चाहते हैं और पेपर 2 उन अभ्यार्थियों के लिए है जो कक्षा 6 से 8 तक को पढ़ाना चाहते हैं।
Q.3. रीट में पास होने के लिए कितने नंबर चाहिए?
Ans. रीट परीक्षा को क्वालीफाई करने के लिए सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों को न्यूनतम 60 प्रतिशत अंक लाने होंगे।

Final Words

ऊपर दिए आर्टिकल में आपको REET परीक्षा से सम्बंधित सभी तरह की जानकारी दी गयी है। आशा करते है यह इनफार्मेशन आपको पसंद आयी होगी। अगर आपके मन में अब भी रीट से जुड़ा कोई अन्य सवाल है तो आप नीचे कमेंट करके हमसे पूछ सकते है। रीट से जुडी सभी नयी अपडेट को पाने के लिए हमारे साथ ऐसे ही जुड़े रहें।

Updated: August 25, 2022 — 12:17 pm

Leave a Reply

Your email address will not be published.