RPF Constable Salary 2022: In Hand Salary, Allowances & Benefits

RPF Constable Salary 2022: In Hand Salary, Allowances & Benefits: भारतीय रेल मंत्रालय के द्वारा आरपीएफ कांस्टेबल परीक्षा का आयोजन किया जाता है। वह उम्मीदवार जो रेलवे विभाग में कांस्टेबल के पद पर कार्य करने को लेकर इच्छुक है उन सभी को इससे सम्बन्धित सभी प्रकार की जानकारी होनी चाहिए। उन्ही जानकारी में से एक है आरपीएफ कांस्टेबल सैलरी। जिसके बारे में उन सब उम्मीदवारों को पता होना जरुरी है जो इसके पद पर आवेदन करना चाहते है। इसीलिए इस आर्टिकल में हम आपको RPF Constable Salary की विस्तृत जानकारी प्रदान कर रहे है। इसके आलावा आपको आरपीएफ कांस्टेबल की जॉब प्रोफाइल के बारे में भी बताया गया है, ताकि आप यह समझ सकें कि इस पद पर शामिल कर्मचारी को क्या कार्य करना होता है।

आरपीएफ कांस्टेबल पद के लिए आवेदन करने के बहुत से फायदे हैं। उन्ही में से एक रेलवे कॉन्टेबल की वेतन संरचना भी मुख्य कारण है जो उम्मीदवारों को इसकी ओर काफी आकर्षित करता है। क्यूंकि रेलवे विभाग के द्वारा इसके पद पर कार्य करने वाले व्यक्ति को अच्छी सैलरी के साथ ही अन्य कई सुविधाएँ भी प्रदान करता है।

यह भी देखें: RPF Constable Eligibility Criteria

RPF Constable Salary 2022: In Hand Salary, Allowances & Benefits

आरपीएफ कांस्टेबल कर्मचारी को दिया जाने वाला वेतन 7th pay कमीशन के अनुसार प्रदान किया जाता है। भारतीय रेल मंत्रालय आरपीएफ कांस्टेबल को अच्छे वेतन के आलावा विभिन्न अलाउंस और अन्य लाभ भी प्रदान करता है। अगर अलाउंस की बात करें तो इसमें मकान किराया भत्ता, महंगाई भत्ता और परिवहन भत्ता शामिल होते हैं। आरपीएफ कांस्टेबल को मिलने वाला अधिकतम औसत वेतन लगभग 26,000 से 32,000 रूपए प्रति माह है। अगर औसत न्यूनतम पे स्केल की बात करें तो यह 5,200 रुपये से 20,200 रुपये के साथ-2 मासिक आधार पर 2000 रुपये के ग्रेड पे के साथ है, जिसके साथ ही उन्हें अन्य लाभों की सुविधा भी प्रदान की जाती है।

अधिकारियों को दिया जाने वाला कुल वेतन इस बात पर निर्भर करता है कि उनकी पोस्टिंग किस शहर में हुई है। इन शहरों को उनकी जनसंख्या के आधार पर अलग- 2 क्लासेस (Class X, Class Y and Class Z) में विभाजित किया जाता है।

  • Class X: 50 लाख से अधिक जनसंख्या वाले शहर (महानगर)।
  • Class Y: 5 से 50 लाख तक की जनसंख्या वाले शहर (महानगर + अन्य बड़े शहर)।
  • Class Z: 5 लाख से कम आबादी वाले शहर (गांव + छोटे शहर)।
RPF Constable Salary Structure Class X Class Y Class Z
Basic Pay Rs 21, 700/- Rs 21, 700/- Rs 21, 700/-
House Rent Allowance Rs 5208

(20% of Basic)

Rs 3472

(16% of Basic)

Rs 1734/-

(8% of Basic)

Dearness Allowance

(4% of Basic)

Rs 868/- Rs 868/- Rs 868/-
Transport Allowance Rs 3600 Rs 3600 Rs 3600
Total or Gross Salary Rs 31,270 Rs 29,636 Rs 27,902

RPF Constable Salary: Allowances

वह उम्मीदवार जिनका सिलेक्शन रेलवे कांस्टेबल के पद के पद पर किया जाता है उन्हें वेतन के साथ कई भत्ते भी प्रदान किये जाते है। जिसकी जानकारी आप यहाँ प्राप्त कर सकते है।

  1. House Allowance
  2. Dearness Allowance
  3. Overtime Allowance
  4. Dress Allowance
  5. Night Duty Allowance
  6. Ration Allowance and
  7. Transport allowance

RPF Constable Salary: Other Perks and Benefits

आरपीएफ कांस्टेबल को एक अच्छा वेतनमान होने के साथ अलग-अलग भत्तों के अलावा लाभकारी सुविधाएँ भी प्राप्त होंगी। जिसकी जानकारी आप यहाँ दी गयी डिटेल्स से प्राप्त कर सकते हैं।

  1. Provident Fund: पीएफ वह राशि है जो अधिकारियों को को तब मिलती है जब वे अपनी नौकरी छोड़ने का फैसला करते हैं। हालाँकि जब वे काम कर रहे हों तो उन्हें यह नहीं मिलता है।
  2. Railway Staff Quarters: रेलवे क्वाटर्स उम्मीदवारों को आवास में मदद करने के लिए दिए जाते हैं। जिसमें वह उम्मीदवार जॉब से रिटायर होने तक रह सकते हैं।
  3. Railway Ticket Pass: अधिकारियों को रेलवे टिकट पास दिया जाता है जिसके इस्तेमाल से वह अपने परिवार के साथ सम्पूर्ण भारत में कहीं भी रेलवे यात्रा कर सकते हैं।
  4. Gratuity: ये वह राशि है जो आरपीएफ कांस्टेबल अधिकारियों को उनकी समर्पित सेवा के लिए कृतज्ञता दिखाने के प्रतीक के रूप प्रदान की जाती है यह राशि नियमानुसार उनके मूल वेतन में जोड़ी जाती है।
  5. Pension: अधिकारियों को अपनी जॉब से रिटायर होने के बाद post-work life के लिए मासिक पेंशन की सुविधा प्रदान की जाती है। जिसे वह अपने जीवनयापन के रूप में इस्तेमाल कर सकते है।

RPF Constable Job Profile: रेलवे कांस्टेबल का क्या काम होता है?

आरपीएफ कांस्टेबल को रेलवे के बुनियादी ढांचे और संपत्ति की देखभाल करने की जिम्मेदारी दी जाती है। इसी के साथ वह ट्रेनों और रेलवे परिसर के अंदर शांति और कानून व्यवस्था बनाए रखने का भी काम करते हैं। आप रेलवे कांस्टेबल को दी जाने वाली भूमिकाएं और जिम्मेदारियों की जानकारी नीचे दी गयी डिटेल्स से प्राप्त कर सकते हैं।

  1. रेल यात्रियों की शांति और सुरक्षा बनाये रखने के लिए।
  2. रेलवे परिसर के अंदर कानून-व्यवस्था को बनाए रखना।
  3. रेलवे के डिब्बों और प्लेटफार्मों में असामाजिक तत्वों (anti-social elements) की जांच करना।
  4. यात्रा के दौरान ट्रेन में नियमित रूप से गश्त करना ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि कोई कुख्यात गतिविधि न हो।
  5. मालगाड़ियों और ट्रैक मार्गों की सुरक्षा सुनिश्चित करना।
  6. रेलवे की संपत्तियों को किसी भी तरह के नुकसान से बचाना।
  7. किसी भी तरह के खतरे के बारे में नजर रखना एवं सुरक्षित रखना और उससे संभावित जानकारी को एकत्र करना।
  8. यात्रा के दौरान कोई अपराध होने पर उसके लिए आवश्यक एक्शन लेना।

RPF Constable Career Growth and Promotion

एक आरपीएफ कांस्टेबल कर्मचारी को सेवा के समय और कार्य अनुभव के आधार पर प्रमोशन दिया जाता है और उनकी प्रतिबद्धता और सेवा को हमेशा पुरस्कृत किया जाता है। रेलवे में उनके प्रदर्शन और पदोन्नति के बाद उनकी सैलरी में भी बढ़ोतरी की जाती है। आप कांस्टेबल के पद पर कार्य करने के बाद उससे आगे की पोस्ट्स के लिए प्रमोशन पा सकते है जिसकी जानकारी आपको नीचे दी गयी है।

  1. हेड कांस्टेबल (Head Constable)
  2. सहायक उप निरीक्षक (Assistant Sub Inspector)
  3. सहायक निरीक्षक (Assistant Inspector)
  4. निरीक्षक (Inspector)

Final Words

ऊपर दिए आर्टिकल में हमने आपको RPF Constable Salary की जानकारी हिंदी भाषा में दी गयी है। उम्मीद है यह जानकारी आपको अच्छी लगी होगी। अगर आपके मन में इससे जुड़ा अन्य कोई भी सवाल है तो आप हमें नीचे कमेंट करके अपना सवाल हमसे पूछ सकते है। जल्द मिलते है नयी अपडेट के साथ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *