RPF क्या है? । RPF Full Form । सभी जानकारी

RPF क्या है? । RPF Full Form । आरपीएफ से जुडी सभी जानकारी: आरपीएफ भारत के सुरक्षा बलों में से एक है। जिसका काम भारतीय रेलवे की प्रॉपर्टी और यात्रियों की सुरक्षा करना होता है। यदि आप रेलवे विभाग के आरपीएफ पद पर सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे हैं तो आप सभी को RPF सम्बन्धित सभी डिटेल्स के बारे में पता होना काफी महत्वपूर्ण है। कई उम्मीदवारों ऐसे है जिन्होंने इसका नाम तो सुना होता है लेकिन उन्हें इसके बारे में ज्यादा कुछ ख़ास जानकारी नहीं होती है इसीलिए उम्मीदवारों के द्वारा इसे काफी सर्च किया जाता है।

इस आर्टिकल में हम आपको RPF से जुडी सभी प्रकार की विस्तृत जानकारी प्रदान कर रहे हैं। जिसे जानने के बाद आपको इसे और कहीं खोजने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। नीचे दिए गए लेख में हमने आरपीएफ क्या है? और आइपीएफ का फुल फॉर्म आदि जैसी सभी जानकारी को आपके साथ शेयर किया है।

RPF क्या है? । RPF Full Form । आरपीएफ से जुडी सभी जानकारी

रेलवे विभाग में आरपीएफ के अलग-2 पदों पर भर्ती की जाती है। उम्मीदवार अपनी योग्यता और इच्छा के अनुसार इनमें आवेदन कर सकते है। अगर आप आरपीएफ के पद पर आवेदन करने के लिए इच्छुक उम्मीदवार है तो आप सभी इससे जुडी सभी छोटी व बड़ी जानकारी होनी चाहिए। भारत में रेलवे का विभाग बहुत बड़ा है जिस वजह से उसमें शांति और सुरक्षा की व्यवस्था बनाये रखने के लिए आरपीएफ की आवश्यकता होती है। जिसके लिए पुरुष और महिला दोनों वर्ग उम्मीदवारों के लिए भर्ती जारी की जाती है। इस आर्टिकल में हम आपको आरपीएफ से जुडी सभी तरह की डिटेल्स को प्रदान कर रहे है।

आरपीएफ से संबंधित जानकारी
RPF Constable Recruitment 2022 
RPF Constable Eligibility Criteria 2022 – Age Limit, Education
RPF Constable Syllabus 2022
RPF Constable Salary 2022: In Hand Salary, Allowances & Benefits
RPF Constable Admit Card 2022: आरपीएफ कांस्टेबल एडमिट कार्ड कब आएगा?

RPF Full Form – आरपीएफ का फुल फॉर्म

आरपीएफ की फुल फॉर्म रेलवे प्रोटेकशन फाॅर्स (Railway Protection Force) है। अगर बात करें हिंदी उच्चरण की तो इसे हिंदी भाषा में रेलवे सुरक्षा बल कहा जाता है।

RPF Full Form in English Railway Protection Force
RPF Full Form in Hindi रेलवे सुरक्षा बल

RPF Kya hai – What is RPF

भारतीय रेलवे विभाग में रेलवे सुरक्षा बल को आरपीएफ के नाम से जाना जाता है। जिसे रेलवे सुरक्षा बल अधिनियम के तहत सन 1957 में स्थापित किया गया था। रेलवे प्रोटेक्शन फाॅर्स का मुख्य काम रेलवे संपत्ति और ट्रेन में सफर कर रहे यात्रियों की सुरक्षा करना होता है। भारतीय रेलवे विभाग के द्वारा आरपीएफ के विभिन्न पदों जैसे कांस्टेबल , सब इन्स्पेक्टर आदि के लिए भर्ती का आयोजन किया जाता है। इसके लिए परीक्षा का आयोजन रेलवे मंत्रालय के द्वारा किया जाता है। भारतीय रेल विभाग बहुत बड़ा है इसीलिए प्रत्येक वर्ष वह उम्मीदवारों के लिए बड़ी संख्या में वेकेंसी जारी की जाती है। जिसमें पुरुष और महिला दोनों वर्ग के उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं।

आरपीएफ के लिए आवश्यक योग्यता क्या है? – RPF Eligibility Criteria

RPF में कांस्टेबल पद पर आवेदन कर रहे उम्मीदवार की आयु 18 से 25 वर्ष के बीच होनी चाहिए। इसके आलावा वह किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से दसवीं परीक्षा पास होना चाहिए। जबकि सब इन्स्पेक्टर के पद के लिए अप्लाई करने वाले उम्मीदवार की न्यूनतम आयु सीमा 20 और अधिकतम आयु सीमा 25 वर्ष होती है। इसी के साथ उनके पास मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से उत्तीर्ण की गयी ग्रेजुएशन की डिग्री भी होनी चाहिए। आरक्षित वर्ग में आने वाले सभी पुरुष व महिला उम्मीदवारों को आयु सीमा में छूट भी दी जाती है।

आरपीएफ का क्या काम होता है?

रेलवे सुरक्षा बल के नाम से पता चलता है कि यह रेलवे विभाग की सुरक्षा के लिए बताया गया है। आरपीएफ के पद पर कार्य करने वाले व्यक्ति को कई जिम्मेदारी दी जाती है। जिनमें इनका मुख्य उद्देश्य रेलवे सम्पत्ति और ट्रेन में सफर कर रहे यात्रियों प्रोटेक्ट करना होता है। यह इंडियन मिनिस्ट्री ऑफ़ रेलवे के अंतर्गत आता है इसलिए इसे रेल में किसी भी गलत गतिविधि में शामिल दोषियों को गिरफ़्तार करने, जांच पड़ताल करने और उनके विरुद्ध मुकदमा चलाने का भी अधिकार होता है।

आरपीएफ रेलवे क्षेत्र में महिलाओं और बच्चों की तस्करी को रोकने के लिए अलर्ट करने, अनाथ बच्चों को सुरक्षा प्रदान करने और उनकी पुनर्स्थापना की व्यवस्था करने का कार्य भी करता है। यह भारतीय रेलवे में शामिल अन्य विभागों में भी जरुरत के अनुसार सहायता प्रदान करता है। आप किसी भी प्रकार की मदद के दिए आरपीएफ को इसके हेल्पलाइन नंबर 182 पर कॉल कर सकते है।

आरपीएफ जॉइन कैसे करें? – How to Join RPF

वह उम्मीदवार जो रेलवे सुरक्षा बल को ज्वाइन करना चाहते है, उन सभी को इसकी सिलेक्शन प्रोसेस में शामिल होने की आवश्यकता होगी। जिसमें सबसे पहले उम्मीदवार को इसकी परीक्षा के लिए आवेदन फॉर्म को भरना होगा। इसमें सफलतापूर्वक रजिस्ट्रेशन करने के बाद उन्हें सीबीटी परीक्षा के लिए बुलाया जाता है जोकि एक कंप्यूटर पर आधारित टेस्ट होता है। जो भी उम्मीदवार यह सीबीटी परीक्षा को पास करने में सफल होंगे उन सभी को फिजिकल एलिजिबिलिटी टेस्ट (PET) के लिए बुलाया जाता है। पीईटी परीक्षा को पास करने के बाद Physical Measurement Test (PMT) के लिए बुलाया जाता है। इस सभी परीक्षाओं को पास करने बाद उन्हें अंत में डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए बुलाया जाता है।

Final Words

इस लेख में आपको आरपीएफ से जुडी सभी प्रकार की जानकारी दी गयी है। हमें आशा है यह जानकारी आपको पसंद आयी होगी। अगर आप अब भी इससे जुड़ा कोई अन्य सवाल हमसे पूछना चाहते है तो आप नीचे कमेंटबॉक्स में कमेंट करके हमसे पूछ सकते हैं। हम जल्द से जल्द आपके सवाल का जवाब देने का प्रयास करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *