RRB ALP क्या है? । ALP Full Form । पूरी जानकारी

RRB ALP क्या है? । ALP Full Form । पूरी जानकारी: वह उम्मीदवार जो भारतीय रेलवे विभाग में जॉब करने को लेकर दिलचस्पी रखते है उन सभी ने कभी न कभी एएलपी का नाम जरुर सुना होगा। यह रेलवे भर्ती बोर्ड के द्वारा आयोजित की जाने महत्वपूर्ण सरकारी परीक्षाओं में से एक है। अगर आप भी उन्ही उम्मीदवारों में से है जो आरआरबी एएलपी के पद पर शामिल होना चाहते है तो आप सभी को इससे जुडी हर तरह की जानकारी के बारे में पता होना चाहिए। इस आर्टिकल में हम आपको RRB ALP क्या है?, ALP Full Form और इससे सम्बंधित अन्य चीजों के बारे में बताएँगे। जिसे पूरा पढ़ने के बाद आपको एएलपी से जुड़े अपने सभी सवालों के जवाब मिल जायेंगे, और आपको इसे लेकर किसी भी तरह की कन्फूजन नहीं रहेगी।

RRB ALP क्या है? । ALP Full Form । पूरी जानकारी

रेलवे भर्ती बोर्ड के द्वारा आरआरबी एएलपी परीक्षा का आयोजन किया जाता है। जिसके सभी चरणों में सफल होने वाले उम्मीदवारों का एएलपी के पद पर चयन किया जाता है। भारतीय रेलवे विभाग में ALP को काफी अच्छी जॉब्स में से एक माना जाता है। वह उम्मीदवार जो इसके पद पर सिलेक्शन पाना चाहते है या इसके लिए इच्छुक है। तो उनको इससे जुडी हर छोटी व बड़ी जानकारी होना महत्वपूर्ण है। क्यूंकि किसी भी सपने को सच करने के लिए आपका उसके लिए पूरी तरह से समर्पित होना काफी जरुरी होता है। इस आर्टिकल में हम आपको RRB ALP से सम्बंधित सभी जानकारी जैसे RRB ALP क्या है? और अन्य सभी महत्वपूर्ण डिटेल्स को विस्तृत रूप से बताएँगे। जो आपको एएलपी के पद पर सिलेक्शन पाने के लिए निश्चित रूप से मदद करेगा।

आरआरबी एएलपी से संबंधित जानकारी
RRB ALP Eligibility Criteria – Age Limit Qualification
RRB ALP Syllabus and Exam Pattern
RRB ALP Exam Date 2024 – आरआरबी एएलपी एग्जाम कब है?
RRB ALP Admit Card 2024 – डाउनलोड रेलवे लोको पायलट एडमिट कार्ड
RRB ALP Result 2024 – आरआरबी एएलपी रिजल्ट कब आएगा?

ALP Full Form । RRB ALP का फुल फॉर्म

एएलपी का फुल फॉर्म असिस्टेंट लोको पायलट (Assistant Loco Pilot) है। इसका हिंदी में फुल फॉर्म “सहायक लोको पायलट” है। इसके लिए आयोजित की जाने वाली परीक्षा को RRB ALP के नाम से जाना जाता है।

ALP Full Form Assistant Loco Pilot
ALP Full Form in Hindi सहायक लोको पायलट
RRB ALP Full Form Railway Recruitment Board Assistant Loco Pilot

आरआरबी एएलपी क्या है? । What is RRB ALP

आरआरबी एएलपी रेलवे भर्ती बोर्ड के द्वारा आयोजित वाली एक सरकारी परीक्षा है। विभाग के द्वारा असिस्टेंट लोको पायलट के पद पर भर्ती करने के लिए इसका आयोजन किया जाता है। आसान शब्दों में कहा जाए तो लोको पायलट एक ट्रेन ड्राइवर होता है जिनका कार्य ट्रेन को चलाने और यात्रा के दौरान ट्रेन के रखरखाव करने का होता है। ट्रेन में सफर कर रहे यात्रियों की सुरक्षा की जिम्मेदारी भी लोको पायलट की होती है। लोको पायलट के पद पर उम्मीदवार का चयन सीधा नहीं किया जाता है क्यूंकि इससे पहले उन्हें असिस्टेंट लोको पायलट के पद पर शामिल किया जाता है। जो लोको पायलट के कार्यों जैसे सिग्नल भेजना, ट्रेन के सही तरीके से चलते रहने और उसकी छोटी-मोटी रिपेयरिंग को ठीक करने में उसकी मदद करते है।

असिस्टेंट लोको पायलट के पद पर शामिल होने वाले उम्मीदवार को पहले मालगाड़ी और उसके कुछ साल के एक्सपीरियंस को प्राप्त करने के बाद पैसेंजर ट्रेनों के संचालन का कार्य दिया जाता है। जबकि एएलपी के पद पर कम से कम 10 साल की सर्विस पूरी करने के बाद ही उसे लोको पायलट के पद पर प्रमोशन दिया जाता है। और दस साल के अनुभव के बाद ही उन्हें एक्सप्रेस या मेल ट्रेन के संचालन का काम दिया जाता है।

Railway ALP Eligibility – लोको पायलट के लिए आवश्यक योग्यता

रेलवे विभाग के द्वारा एएलपी के पद पर आवेदन कर रहे उम्मीदवार की आयु 18 से 28 तय की गयी है। वह उम्मीदवार जिसने 10+2 वीं परीक्षा पास करने साथ ही इलेक्ट्रिकल मैकेनिकल या ऑटोमोबाइल की ट्रेड से आईटीआई / पॉलिटेक्निक डिप्लोमा या इंजीनियरिंग (बीटेक) पूरी है वह इसके लिए आवेदन कर सकते है। आरआरबी लोको पायलट की पोस्ट पर फाइनल सिलेक्शन से पहले उम्मीदवार का मेडिकल टेस्ट भी लिया जाता है। जिसके द्वारा यह सुनिश्चित किया जाता है कि वह एएलपी के पद पर कार्य करने के लिए शारीरिक रूप से स्वस्थ है।

ALP कैसे बने?

एएलपी यानी असिस्टेंट लोको पायलट को ज्वाइन करने के लिए आपको सबसे पहले रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड के द्वारा जारी की जाने वाले एएलपी भर्ती के लिए ऑनलाइन करना होगा। इसके बाद आपको इसके लिए आयोजित की जाने वाली परीक्षा और इसके लिए आवश्यक अन्य सभी चयन प्रक्रिया के चरणों को पास करना होगा। जिसके बाद आपका सिलेक्शन एएलपी के पद के लिए किया जायेगा।

RRB ALP Selection Process

रेलवे भर्ती बोर्ड के द्वारा असिस्टेंट लोको पायलट के पद पर चयन प्रक्रिया को चार चरणों में पूरा किया जायेगा। जिसमें CBT 1, CBT 2, Aptitude Test और Medical test शामिल है। इसकी विस्तृत जानकारी आपको नीचे दी गयी है।

  1. CBT 1 Exam: वह उम्मीदवार जिन्होंने एएलपी के लिए अप्लाई किया है उन्हें सबसे पहले सीबीटी 1 की परीक्षा के लिए बुलाया जायेगा। जो एक क्वालिफयिंग नेचर की परीक्षा है। यह परीक्षा 1 घंटे की होगी जिसमें आपसे 75 एमसीक्यू प्रश्न पूछे जायेंगे।
  2. CBT 2 Exam: एएलपी सीबीटी 1 की परीक्षा को पास करने में सफल होने वाले उम्मीदवारों को दूसरे चरण यानी सीबीटी 2 परीक्षा के लिए बुलाया जायेगा। जिसे दो भागों (Part 1 & 2) में विभाजित किया गया है। पार्ट 1 की परीक्षा को पूरा करने के लिए आपको 90 मिनट दिए जायेंगे जिसमें 100 प्रश्न शामिल है। जबकि दूसरे पार्ट को पूरा करने के लिए समय अवधि 60 मिनट होगी जिसमें आपसे 75 प्रश्न पूछे जायेंगे।
  3. CBAT: असिस्टेंट लोको पायलट के पद पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को परीक्षा के तीसरे चरण के लिए बुलाया जायेगा। जो एक कंप्यूटर पर आधारित aptitude test होगा। यह एक क्वालिफयिंग नेचर की परीक्षा होगी, जिसे पास करने के लिए आपको कम से कम 42 अंक प्राप्त करने की जरुरत होगी। इन न्यूनतम अंकों में किसी भी तरह की छूट नहीं दी जाएगी। इसके आलावा इस टेस्ट में कोई भी नेगेटिव मार्किंग नहीं होगी। वह उम्मीदवार जिन्होंने टेक्नीशियन के पद के लिए आवेदन किया है वह इस टेस्ट में शामिल नहीं होंगे।
  4. Medical Test: जो उम्मीदवार CBT-1, CBT-2 और CBAT को पास करने में सफल होंगे उन सभी को फाइनल सिलेक्शन से पहले मेडिकल टेस्ट के लिए बुलाया जायेगा। जिसमें उनकी आंखों का परीक्षा किया जायेगा। इस टेस्ट को पास करने के लिए आपकी आँखों का 100% स्वस्थ होना जरुरी है।

RRB ALP FAQ’s

Q.1. एएलपी की फुल फॉर्म क्या है?
Ans. ALP की फुल फॉर्म असिस्टेंट लोको पायलट है।
Q.2. रेलवे अस्सिस्टेंट लोको पायलट कैसे बनें?
Ans. विभाग के द्वारा इसकी भर्ती के लिए जारी किये गए फॉर्म को भरने के बाद इसकी चयन प्रक्रिया के सभी चरणों को पास करके आप एएलपी के पद पर शामिल हो सकते हैं।
Q.3. आरआरबी लोको पायलट की योग्यता क्या है?
Ans. भारतीय रेलवे विभाग में लोको पायलट बनने के लिए उम्मीदवारों को दसवीं पास होना चाहिए। इसी के साथ वह मैकेनिकल, इलेक्ट्रिकल, टेक्नीशियन आदि ट्रेड्स में आईटीआई या डिप्लोमा पास होना चाहिए। या फिर उम्मीदवार के पास बारहवीं कक्षा पास होने के साथ ही इन ही ट्रेड्स में से किसी एक में इंजीनियरिंग की डिग्री होनी चाहिए। इसके साथ ही उम्मीदवार की आयु 18 से 28 वर्ष के बीच में होनी चाहिए।
Q.4. रेलवे लोको पायलट में पेपर कितने होते हैं?
Ans. इसके लिए दो पेपर का आयोजन किया जाता है।
Q.5. एक ट्रेन में कितने ड्राइवर होते है?
Ans. प्रत्येक ट्रेन में दो ड्राइवर (लोको पायलट और अस्सिटेंट लोको पायलट) होते है।

Final Words

ऊपर दिए गए आर्टिकल में हमने आपके साथ RRB ALP से जुडी सभी जानकारी शेयर की है। आशा करते है यह जानकारी आपको पसंद आयी होगी। अगर दिए गए लेख में हमसे कोई त्रुटि हो गयी हो या आपका इससे जुड़ा कोई अन्य सवाल हो तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते है। सरकारी नौकरी से जुडी सभी लेटेस्ट अपडेट्स को सबसे पहले पाने के लिए हमारे साथ यूँ ही जुड़े रहें।

Updated: February 3, 2024 — 7:39 am

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *