SSC CHSL क्या है? । SSC CHSL Full Form । पूरी जानकारी

SSC CHSL क्या है? । SSC CHSL Full Form । पूरी जानकारी: एसएससी सीएचएसएल कर्मचारी चयन आयोग के द्वारा सम्पूर्ण भारत में आयोजित की जाने वाली सरकारी परीक्षा है। जिसके माध्यम से विभिन्न सरकारी कार्यालयों में लोअर डिवीजन क्लर्क, जूनियर सचिवालय अस्सिस्टेंट, डाक अस्सिस्टेंट, सॉर्टिंग अस्सिस्टेंट और डाटा एंट्री ऑपरेटर के पदों पर भर्ती का आयोजन किया जाता है। वह उम्मीदवार जो एसएससी सीएचएसएल में आवेदन करने को लेकर इच्छुक है, उन सभी इससे जुडी सभी प्रकार की डिटेल्स के बारे में जानकारी होनी महत्वपूर्ण है।

इस आर्टिकल में आपको SSC CHSL क्या है, CHSL का फुल फॉर्म और इससे सम्बंधित अन्य सभी प्रकार की जानकारी को विस्तार से बताया गया है। जिसे पढ़ने के बाद आपको इससे जुड़े अपने सभी सवालों का जवाब आपको मिल जायेगा, और आपको इसे लेकर किसी भी तरह की कन्फूजन नहीं रहेगी।

SSC CHSL क्या है? । SSC CHSL Full Form । पूरी जानकारी

कर्मचारी चयन आयोग प्रत्येक वर्ष कई महत्वपूर्ण परीक्षाओं का आयोजन करता है। एसएससी सीएचएसएल उन्हीं परीक्षाओं में से एक है, जिसके माध्यम से विभिन्न सरकारी कार्यालयों के विभिन्न डिपार्टमेंट के लिए कर्मचारियों का चयन किया जाता है। वह उम्मीदवार जो इंटरमीडिएट की परीक्षा पास कर चुके है और अब वह सरकारी विभाग में नौकरी की तलाश कर रहे है। उन सभी को इस परीक्षा के बारे में विस्तृत रूप से जानकारी प्राप्त करने की जरुरत है।

इस बात में तो कोई दो राय नहीं है कि आज के समय में सरकारी नौकरी को पाने के लिए कॉम्पिटिशन कितना अधिक हो गया है। इसीलिए उम्मीदवारों को किसी भी परीक्षा की तैयारी शुरू करने से पहले उससे जुडी सभी छोटी व बड़ी डिटेल्स को जानना काफी ज्यादा महत्वपूर्ण है। जिससे वह उसके लिए खुद को पूरी तरह से तैयार रख सके। इस लेख में हम आपको सीएचएसएल परीक्षा से सम्बंधित सभी प्रकार की जानकारी शेयर कर रहे है। जिसमें SSC CHSL kya hai और SSC CHSL Full Form in hindi की इनफार्मेशन भी शामिल है।

Other Important Details
SSC CHSL Eligibility 2022: Age Limit, Educational Qualification details in Hindi
SSC CHSL Application Form 2022: How to Apply Online
SSC CHSL Salary 2022
SSC CHSL Syllabus 2022
SSC CHSL Mock Test
SSC CHSL Exam Date 2022
SSC CHSL Result 2022
SSC CHSL Cut Off 2022

SSC CHSL का फुल फॉर्म

एसएससी सीएचएसएल की फुल फॉर्म Staff Selection Commission Combined Higher Secondary Level है। जिसे हिंदी उच्चारण में कर्मचारी चयन आयोग संयुक्त उच्चतर माध्यमिक स्तर कहते है। आमतौर पर ज्यादातर इसे लोग एसएससी सीएचएसएल के नाम से ही जानते है।

CHSL Full Form Combined Higher Secondary Level
SSC CHSL Full Form Staff Selection Commission Combined Higher Secondary Level
SSC CHSL Full Form in Hindi कर्मचारी चयन आयोग संयुक्त उच्चतर माध्यमिक स्तर

SSC CHSL क्या है? – What is SSC CHSL

एसएससी सीएचएसएल सरकार के विभिन्न विभागों और कार्यालयों के लिए उच्च माध्यमिक योग्य उम्मीदवारों का चयन करने के लिए आयोजित की जाने वाली कॉम्पिटिटिव परीक्षा है। कर्मचारी चयन आयोग (SSC) के द्वारा सीएचएसएल परीक्षा का आयोजन किया जाता है। सीएचएसएल में लोअर डिवीजन क्लर्क, जूनियर सचिवालय अस्सिस्टेंट, डाक अस्सिस्टेंट, सॉर्टिंग अस्सिस्टेंट और डाटा एंट्री ऑपरेटर के पद शामिल हैं। SSC सीएचएसएल परीक्षा में आवेदन करने के लिए मिनिमम शैक्षिक योग्यता बारहवीं पास है, जिस वजह से यह परीक्षा इंटर पास विद्यार्थियों के बीच काफी चर्चा में रहती है। एसएससी सीएचएसएल परीक्षा प्रत्येक वर्ष कई सरकारी मंत्रालयों / विभागों / संगठनों में भर्ती के लिए आयोजित की जाती है।

इस परीक्षा का क्रेज साल दर साल बढ़ता जा रहा है। इसीलिए जाहिर सी बात है आपको इसमें सफलता प्राप्त करने के लिए इसकी अच्छे से तैयारी करने की जरुरत होगी। अगर आपने भी 12वीं परीक्षा उत्तीर्ण कर ली है तो आप इसमें जरुर अप्लाई करें। क्यूंकि यह परीक्षा इंटर पास सभी उम्मीदवारों के लिए सरकारी नौकरी पाने का बेहतरीन अवसर प्रदान करती है।

SSC CHSL Selection Process – एसएससी सीएचएसएल चयन प्रक्रिया

एसएससी सीएचएसएल की चयन प्रक्रिया तीन चरणों में तीन चरणों में पूरी होती है। जो उम्मीदवार सभी चरणों में उत्तीर्ण होता है उसके बाद उसे दस्तावेज सत्यापन यानी डॉक्यूमेंट वेरफिकेशन वेरिफिकेशन के लिए बुलाया जाता है। जहाँ उम्मीदवारों के ओरिजिनल डाक्यूमेंट्स को वेरफाई किया जाता है। इसके आलावा वह उम्मीदवार जो एसएससी सीएचएसएल की चयन प्रक्रिया के तीनों चरणों को पास करने में सफल नहीं होंगे उन सभी को चयन प्रक्रिया से बाहर कर दिया जायेगा। यहाँ से आप SSC सीएचएसएल के चयन के सभी चरणों के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी को प्राप्त कर सकते है।

SSC CHSL Tier 1

यह SSC सीएचएसएल की सिलेक्शन प्रोसेस का पहला चरण है। जिसमें उम्मीदवार को टियर 1 की परीक्षा के लिए बुलाया जाता है। इस परीक्षा में पूछे गए सभी प्रश्न बहुविकल्पीय प्रश्न (MCQs) होते है। यह परीक्षा 200 अंकों की होती है।

SSC CHSL Tier 2

वह उम्मीदवार जो एसएससी सीएचएसएल टियर-1 परीक्षा की कटऑफ लिस्ट को क्लियर करने में सफल होते है उन सभी को टियर 2 की परीक्षा के लिए लिए बुलाया जाता है। यह परीक्षा डिस्क्रिप्टिव नेचर की होती है। टियर-2 की परीक्षा कुल 100 अंकों की होती है।

SSC CHSL Tier 3

जिन उम्मीदवारों को टियर 2 परीक्षा के बाद शॉर्टलिस्ट किया जाता है उन सभी को टाइपिंग टेस्ट के लिए बुलाया जाता है। जहाँ उम्मीदवार की प्रैक्टिकल नॉलेज का परीक्षण किया जाता है। टियर 3 की परीक्षा क्वालीफाइंग नेचर की होती है। इस टेस्ट को पास करने के बाद उम्मीदारों के टियर 1 और टियर 2 की परीक्षा में किये गए प्रदर्शन के आधार पर फाइनल कटऑफ लिस्ट जारी की जाती है। जिसके बाद उन्हें डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन हेतु बुलाया जाता है।

SSC CHSL एग्जाम की तैयारी कैसे करें?

सीएचएसएल परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त करने के लिए आपको परीक्षा की बेहतर की जरुरत होती है। यहाँ नीचे की ओर आपको परीक्षा की बेहतर तैयारी करने के लिए कुछ महत्वपूर्ण टिप्स दिए गए है। जिसके माध्यम से आप परीक्षा में अच्छा प्रदर्शन कर सकते है।

  1. एसएससी सीएचएसएल परीक्षा की तैयारी शुरू करने के लिए सबसे पहले आप परीक्षा के Syllabus और एग्जाम पैटर्न को अच्छी तरह से जान ले और उसके बाद ही अपनी तैयारी शुरू करें।
  2. सिलेबस में शामिल हर Subject के Notes बनायें।
  3. परीक्षा की तैयारी शुरू करने से पहले यह महत्वपूर्ण है कि आप स्टडी के लिए एक Time-Table बना ले और फिर उसके अनुसार ही प्रतिदिन अपनी पढाई करें।
  4. बेहतर सफलता प्राप्त करने के लिए आपको एक दिन में कम से कम 6 से 8 घंटे की पढ़ाई करनी चाहिए।
  5. सवालों को हल करने के लिए शार्ट कट ट्रिक्स को सीखें।
  6. किसी भी प्रश्न को हल करने के लिए आप खुद का तरीका बनाने का प्रयास करें।
  7. पिछले वर्ष के प्रश्नपत्र को हल करें, जिससे आप परीक्षा के लिए खुद तैयारी के बारे में जान सकते है इसके साथ ही आपका कॉन्फिडेंस भी बढ़ेगा। Previous year के पेपर हल करने से आपको परीक्षा के पैटर्न को जानने में भी मदद मिलेगी।
  8. समय अवधि के साथ प्रश्न सॉल्व करने की प्रैक्टिस करें।
  9. एसएससी सीएचएसएल परीक्षा की अच्छी तैयारी के लिए मॉक टेस्ट भी लगाते रहें।
  10. परीक्षा के नजदीक आने पर अपने तब तक जो कुछ भी पढ़ा है उस सबका रिवीजन अवश्य करें।

SSC CHSL FAQs

Q.1. एसएससी सीएचएसएल का फुल फॉर्म क्या है?
Ans. SSC सीएचएसएल की फुल फॉर्म Staff Selection Commission Combined Higher Secondary Level है।
Q.2. एसएससी CHSL में आवेदन करने के लिए आवश्यक आयु सीमा क्या है?
Ans. इस परीक्षा में आवेदन करने की आयु सीमा 18 से 27 वर्ष है।
Q.3. एसएससी सीएचएसएल में कितने एग्जाम होते हैं?
Ans. SSC CHSL की परीक्षा कुल 3 चरणों में आयोजित की जाती है। है जिसमें पहले टियर की परीक्षा कंप्यूटर आधारित की जाती है। जबकि अगली दो परीक्षाएं ऑफ़लाइन परीक्षाएं होती हैं। इसके बारे में विस्तार से जानने के लिए आप ऊपर दिए गए आर्टिकल को देख सकते है।

ऊपर दिए लेख में आपको एसएससी सीएचएसएल से जुडी सभी डिटेल्स के बारे में बताया गया है। हमें उम्मीद है यह जानकारी आपको पसंद आयी होगी। अगर आप इससे सम्बंधित कोई अन्य प्रश्न हमसे पूछना चाहते है, तो आप कमेंट करके अपना प्रश्न पूछ सकते है। हम जल्द ही आपके कमेंट का जवाब देंगे।

Updated: December 9, 2022 — 7:53 am

1 Comment

Add a Comment
  1. Nice 👍 information provided
    Appreciative 🤗

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *